Agnipath Scheme in Hindi, Age, Notification, Pdf Download

(Agneepath) Agnipath scheme Hindi,अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा age, notification, pdf download, Agnipath scheme kya hai in Hindi all of your query available in this post, please read and apply for the job.

जैसा कि आप सभी जानते हैं, Agnipath Scheme 2022 शुरू करने से पहले हम ये जानना जरूरी है कि केन्द्र सरकार समय-समय पर देश के युवाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रम शुरू करती है, और भारत सरकार ने राष्ट्र के युवाओं के लिए एक कार्यक्रम भी शुरू किया है। अग्निपथ योजना 2022 इसका नाम दिया गया है। इस कार्यक्रम के तहत युवाओं को सेना में 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। यदि आप इस कार्यक्रम के लिए भी आवेदन करना चाहते हैं, तो आप आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस दोनों पर प्रोग्राम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

आज, हम आपको अग्निपथ योजना 2022 के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी विवरण प्रदान करेंगे, जिसमें यह क्या है, यह कैसे काम करता है, यह क्या लाभ और विशेषताएं प्रदान करता है, इसे क्यों बनाया गया था, और कैसे लागू करना है। आपको उस निबंध को पढ़ना चाहिए जिसे हमने योजना के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए सभी तरह से लिखा था।

Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply
Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply

Table of Contents

Agneepath yojana kya hai?

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने 14 जून को अग्निपथ कार्यक्रम शुरू किया था। कोई भी युवा व्यक्ति इस कार्यक्रम के लिए इसके माध्यम से आवेदन कर सकता है यदि वे सेना, नौसेना या वायु सेना में शामिल होने की इच्छा रखते हैं। नागरिकों को मिलने वाले कई लाभों के कारण यह कार्यक्रम उन सभी के लिए किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं है। चार साल के भीतर, वे उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। आपको बता दें कि सरकार एग्रीपैथ कार्यक्रम के जरिए भारतीय सेना की तीनों शाखाओं के लिए भर्तियों की संख्या बढ़ाएगी। इस भर्ती को भरने के लिए इस कार्यक्रम का इस्तेमाल किया जाएगा। Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply

What is Agniveer Scheme?

Agnipath Scheme in the Indian Armed Forces is a scheme wherein selected candidates will be enrolled as Agniveers for Four years period.

On completion of the four-year period, Agniveer will go to the society as a disciplined, dynamic, motivated, and skilled workforce for employment in other sectors to pursue their career in a job of their choice.

Based on organizational requirements and policies promulgated by the Armed Forces, Agniveers after completing their engagement period will be offered an opportunity to apply for enrolment in the permanet cadre. Of these up to 25% of Agniveers will be selected to be enrolled in the Armed Forces as a regular cadre.

The scheme provides an avenue for Indian youth, desirous of serving the country to get recruited into the Armed Forces for a short duration.

The scheme enhances the youth profile of the Armed Forces.

योजना का नाम क्या हैअग्निपथ योजना
किसके द्वारा आरम्भ किया गया है
भारत सरकार
कौन सी साल में आरम्भ किया गया है2022
लाभ लेने वालेदेश के युवा नागरिक
आवेदन करने के लिए आयुसीमा
Agniveer age limit
17.5 से 23 साल
योजना का उद्देश्ययुवा नागरिकों को सेना में भर्ती करना
आवेदन करेंऑनलाइन व ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी

“अग्निवीर” शब्द का उपयोग उन सभी नागरिकों को संदर्भित करने के लिए किया जाएगा जिन्हें भर्ती के लिए चुना गया है। सूक्ष्म मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में अग्निपथ योजना 2022 को मंजूरी मिली। इस योजना के जरिए देश का रोजगार बढ़ेगा और साथ ही इस योजना से देश की सुरक्षा और भी बढ़ेगी। इस पहल की शुरुआत से पहले तीनों सेना के प्रमुखों ने पीएम नरेंद्र मोदी जी को प्रोजेक्ट भी दिया था।

योजना को शुरू करने का उद्देश्य

कार्यक्रम के लॉन्च का उद्देश्य युवा लोगों को रोजगार के अवसर देना और उनके कौशल को विकसित करना है। उन्हें चार साल के लिए इस कार्यक्रम के माध्यम से सेना में भर्ती होना आवश्यक है। देश में युवाओं को अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सेना में शामिल होना चाहिए। बता दें, इस योजना के क्रियान्वयन से राष्ट्र को निखारा जा सकेगा। वे इस योजना के हिस्से के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे ताकि वे परिपक्व हो सकें और भविष्य में अनुशासित हो सकें। कार्यक्रम का उद्देश्य देश की बेरोजगारी दर को कम करना है। योजना के अनुसार, यदि कोई युवा नागरिक अच्छा प्रदर्शन करता है, तो ऐसे 25% युवाओं को भी स्थायी रूप से सेना में भर्ती किया जाएगा।

Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply
Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply

अग्निपथ योजना के तहत अवधि पूरी होने पर युवओं को मिलेगी 11 लाख से भी अधिक रुपये की राशि

रक्षा बल सेना का कार्यकाल पूरा होने के बाद सेना में सैनिकों को रखना जारी रखेंगे, चार साल बाद अधिक सैनिकों को सेवा से रिहा किया जाएगा, और अन्य रोजगार के अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए मजबूत बलों की सहायता से अधिक सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा। अग्निपथ योजना के तहत जितने युवा नागरिक चुने जाएंगे। इन फैशनेबल और जिम्मेदार युवाओं को कॉर्पोरेट संगठन द्वारा भी पद दिए जाएंगे। योजना के तहत 17.5 से 23 वर्ष की आयु के युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

सेना के युवा जब अपनी सेवा पूरी करेंगे तो उन्हें 11.71 लाख रुपये का कर मुक्त सेवा कोष पैकेज भी मिलेगा। इस भर्ती के लिए देश के कुल 48,000 युवाओं को चुना जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए लड़कियों को भी चुना जाएगा। 90 दिनों के भीतर, सरकार ने कृषिपथ कार्यक्रम के तहत सभी युवा नागरिकों को काम पर रखने का काम पूरा कर लिया होगा। प्रत्येक अग्निविरो के प्रशिक्षण कार्यक्रम की अवधि 10 सप्ताह से 6 महीने तक होती है। इस योजना के अनुसार, अग्नि वीरों को एक विशिष्ट इकाई के बजाय राष्ट्रीय स्तर पर सूचीबद्ध किया जाएगा।

Agneepath Yojana के तहत सैलरी डिटेल्स

इस योजना के तहत काम पर रखे गए किसी भी नागरिक को 4.76 लाख रुपये का वार्षिक पैकेज दिया जाएगा। चार साल में इस बंडल पर 6.92 लाख का खर्च आएगा। बता दें कि पहले साल में अग्निवीरों को 30 हजार रुपये सैलरी मिलेगी। केंद्र सरकार उस राशि का एक भविष्य निधि भी उसी समय योगदान करेगी जब उनके 9,000 पीएफ का 30% वापस ले लिया जाता है।पीएफ घटाने के बाद नागरिकों को कुल 21 हजार रुपये मिलेंगे। हर साल, सरकार 10% तक वेतन बढ़ाएगी, और चौथे वर्ष में, कर्मचारियों को $ 40,000 प्रति वर्ष का वेतन मिलेगा। एक सैनिक को भी एक उच्च जहाज भत्ता प्राप्त होगा, किसी भी अन्य सेना के जवान की तरह, अगर उसे चुनौतीपूर्ण स्थान पर सौंपा जाता है। अग्निवीरों को 48 लाख रुपये की बीमा पॉलिसी भी मिलेगी। एक युवा व्यक्ति के परिवार को भी मुआवजा के रूप में एक करोड़ रुपये मिलेंगे जिनका चार साल के भीतर निधन हो जाता है। इसके अतिरिक्त, यह सुविधा एक फायरवीर को उपलब्ध कराई जाएगी यदि उसे ऋण लेना है।

अग्निपथ योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

निम्नलिखित कार्यक्रम के फायदे और सुविधाओं में से कुछ हैं:

  • अग्निपथ योजना की शुरुवात भारत सरकार द्वारा 14 जून 2022 को आरम्भ की गयी है।
  • इसके जरिये जो भी युवा नागरिक जल, वायु या थल सेना में भर्ती होना चाहते है वह इस योजना का आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के माध्यम से देश में रोजगार बढ़ सकेगा और इसके साथ ही देश की सेफ्टी भी इस योजना के जरिये अधिक बढ़ सकेगी।
  • केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना के तहत युवा नागरिकों की जल, वायु या थल सेना में भर्ती की जाएगी।
  • योजना के तहत 17.5 साल से 23 साल तक युवाओं को नौकरी में रखा जायेगा और यह भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी।
  • देश के कुल 48 हजार युवा नागरिकों को इस भर्ती के लिए सेलेक्ट किया जायेगा। लड़कियों का चयन भी इस योजना के लिए किया जायेगा।
  • सैनिकों को अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा ताकि सेना के बाद उन्हें अन्य नौकरी मिल सकेगी।
  • योजना के तहत जिन युवाओं की भर्ती की जाएगी उन्हें अग्निवीर कहा जायेगा
  • सभी अग्निवीरो की ट्रेनिंग 10 हफ्ते से 6 महीने निर्धारित की गयी है।
  • इस स्कीम के माध्यम से देश के युवा आत्मिर्भर और सशक्त बन सकेंगे और इससे उनके जीवन में भी सुधार आ सकेगा।
  • देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी एवं तीनो सेनाओं के मुख्य हेड द्वारा को आरम्भ की गयी है।
Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply

अग्निपथ योजना योग्यता

यह महत्वपूर्ण है कि आप योग्यता आवश्यकताओं के बारे में जानते हैं यदि आप इस कार्यक्रम के लिए भी आवेदन करना चाहते हैं। अपनी पात्रता निर्धारित करने के लिए, हमारे द्वारा प्रदान किए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें।

  • युवा नागरिक भारत देश का मूलनिवासी होना चाहिए तभी वह इस योजना का आवेदन कर सकता है।

Agnipath Age Limit : अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा

  • आवेदक की आयु सीमा 17 साल से 23 साल निर्धारित की गयी है।
  • आवेदक युवा के पास अग्निपथ योजना योग्यता के अनुसार सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।
  • 10वी व 12वी पास नागरिक अग्रिपथ योजना 2022 का आवेदन कर सकते है।

अग्निपथ योजना फॉर्म date

मैं आपको जानकारी देता हूं कि यदि आप Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply के लिए चाहते हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। आपको बता दें कि भारत सरकार ने इस समय केवल कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। सरकार जल्द ही कार्यक्रम शुरू करेगी और अग्निपथ योजना फॉर्म के साथ अग्निपथ योजना फॉर्म date भी उल्लेख करेगी। हम आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से बताएंगे। इसके बाद, आप जल्दी से इसके आवेदन पत्र को भर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

अग्निपथ योजना 2022 exam date

जैसे कि हम सभी जानते हैं भारत सरकार ने इस समय केवल कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। सरकार जल्द ही कार्यक्रम शुरू करेगी और आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी। हम आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही आपको अग्निपथ योजना 2022 exam date के बारे मे अपनी पोस्ट के माध्यम से बताएंगे।

यह भी पढ़ें:- हर जिले में कम से कम 75 अमृत तालाबों के निर्माण

अग्निपथ योजना 2022 pdf

Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply के संबंधित और जानकारी लेने के लिए अग्निपथ योजना का Agnipath Scheme in Hindi, Age, Notification, Pdf Download PDF यहाँ क्लिक करके डाउनलोड करें।

Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply required documents:

  • आयु प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाणपत्र
  • 10वी व 12वी कक्षा की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल ID

योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सैलरी की सालाना आधार पर जानकारी

सालमंथली पैकेजसैलरी इन हैंडअग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान 30%भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान
पहला साल30,000 रुपये21000 रुपये9000 रुपये9000 रुपये
दूसरा साल33,00023,100 रुपये9900 रुपये9900 रुपये
तीसरा साल36,500 रुपये25,580 रुपये10,950 रुपये10,950 रुपये
चौथा साल40,000 रुपये28,000 रुपये12,000 रुपये12,000 रुपये
4 साल बाद कॉर्पस फंड में कुल योगदान5.02 लाख रुपये5.02 लाख रुपये

जाने योजना की टर्म्स एंड कंडीशंस

  • योजना के तहत युवाओं को 4 साल तक नियुक्त किया जायेगा।
  • जितने भी युवा सेलेक्ट होंगे उन्हें अलग-अलग रैंक प्रदान किये जायेंगे।
  • 4 साल बाद समय सीमा बाद अग्निवीर परमानेंट एनरॉलमेट करवा सकते है।
  • योजना के तहत एनरोलमेंट ऑनलाइन सेंट्रलाइज्ड सिस्टम, रैली एवं कैंपस इंटरव्यू के माध्यम से किया जायेगा।
  • बता देते एनरोलमेंट ऑल इंडिया आल क्लासेज के बेस पर किया जायेगा।

Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply, अग्निपथ योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अग्निपथ वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको Indian Army Agneepath Yojana 2022 Online Apply के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल कर आयेगा।
  • नए पेज पर आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकरी को भर लेना है और साथ ही इसमें जुड़े आवश्यक दस्तावेज को अग्निपथ योजना योग्यता के अनुसार अपलोड कर लेना है।
  • अग्निपथ योजना फॉर्म के अनुसार सभी जानकारियां भर देने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मैं आपको जानकारी देता हूं कि यदि आप अग्निपथ कार्यक्रम के लिए भी आवेदन करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। आपको बता दें कि भारत सरकार ने इस समय केवल कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। सरकार जल्द ही कार्यक्रम शुरू करेगी और आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी। हम आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से बताएंगे। इसके बाद, आप जल्दी से इसके आवेदन पत्र को भर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

People also ask

Q: अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में सिलेक्शन कैसे होगा?

Ans: अग्निपथ योजना के तहत उम्मीदवार का सिलेक्शन सेना द्वारा जारी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा। बता दें, लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, लिटरेसी आदि के आधार पर मेरिट लिस्ट को तैयार किया जायेगा।

Q: क्या लड़कियों के लिए कोई आरक्षण है? क्या लड़कियां अग्निपथ योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं?

Ans: अग्निपथ योजना विनिदष्ट आयु सीमा के तहत लड़कियों के लिए खुली है, हालांकि इस योजना के तहत महिलाओं के लिए ऐसा कोई आरक्षण नहीं है।

Q: अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा क्या है?

Ans: अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा 17.5 से 23 वर्ष है।

Leave a Comment